केरल की राजधानी कहाँ है । Keral ki rajdhani kya hai Full Details

HELLO DOSTO आज के इस लेख में हम जानेंगें की’ केरल की राजधानी कहाँ है, Kerala ki rajdhani kya hai, केरल की राजधानी क्या हैं, Keral ki rajdhani kahan hain, what is a capital of keral आदि के बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगें।

केरल की राजधानी क्या है। Kerala Ki Rajdhani Kahan Hai

Capital Of Kerala के बारे में जानने से पहले हम आपको बता दे की केरल भारत का एक राज्य हैं। जो भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित हैं। तथा केरल भारत का सबसे अधिक शिक्षित राज्यों में से एक हैं। जो उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था के लिए जाना जाता हैं। और आपको हम बता दे की Capital of Keral State या Keral Ki Rajdhani वर्तमान समय में तिरुवनंतपुरम हैं।

1956 में जब केरल राज्य का गठन हुआ था। उसके बाद ही Keral ki rajdhani तिरुवनंतपुरम को बनाया गया। तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम नाम से भी जाना जाता हैं। तथा तिरुवनंतपुरम का अर्थ होता हैं। भगवान् का वास स्थान यानी जहाँ पर भगवान् रहते हैं। इसलिए यह देवाताओ की नगरी के नाम से भी लोकप्रिय हैं।

केरल का पुराना नाम क्या हैं?

भारतीय महाकाव्य महाभारत के अनुसार केरल राज्य का पुराना नाम केरलंद था। यह नाम संस्कृत शब्द केरम् से लिया गया हैं। केरल अपनी उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था और अपनी खुबसूरत पर्यटक स्थानों के लिए भी जाना जाता हैं। जहाँ पर एक बहुत ही लम्बी समुंदरी तट हैं। जो केरल राज्य को और आकर्षक प्रदेश बनाता हैं।

FAQs : Capital Of Keral State

केरल की राजधानी क्या है?

वर्तमान समय में केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम हैं।

Keral ki rajdhani kahan hai

The capital of Kerala state is Thiruvananthapuram of Kerala State.

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम कब बनी?

जब 1956 में जब केरल राज्य का गठन हुआ उसके बाद ही केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम को बनाया गया।

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment